Bank nifty chart prediction for tommorrow 25 July 2023 | शेयर मार्केट का विश्लेषण | Nifty50, Bank Nifty

Bank Nifty chart prediction : इस लेख में हम bank nifty,nifty50 और finnifty की मार्केट का analysis करेंगे। पहले हम आज के दिन के चार्ट का विश्लेषण करेंगे। साथ में देखेंगे कि मार्केट uptrand में है या फिर डाउनट्रेंड में | मार्केट का अगले दिन का analysis करने से पहले हमें मार्केट का पिछले दिन का analysis करना पड़ता है।

Bank Nifty chart prediction
Bank Nifty chart prediction

 सारे ट्रेडर यह पूछते हैं कि अगले दिन मार्केट किस तरफ से चल सकती है। मार्केट का अगर अच्छे से विश्लेषण किया जाए तो अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है। अगर अच्छा विश्लेषण ना हो तो नुकसान भी हो सकता है।

विश्लेषण करने के लिए हम कुछ महत्वपूर्ण लेवल और fii dii data को भी देखते हैं। चलती हुई मार्केट में हम सपोर्ट और रेजिस्टेंस की सहायता लेकर अपने ( Target ) लक्ष्य को प्राप्त करते हैं। 

सपोर्ट और रेजिस्टेंस की सहायता लेकर

लाखो ट्रेडर मार्केट का विश्लेषण करने के लिए सपोर्ट और रजिस्टेंस की सहायता लेते हैं। अगर आपको सपोर्ट रेजिस्टेंस का नहीं पता तो बता देता हूं सपोर्ट जिस पॉइंट को छूकर मार्केट बार-बार ऊपर की तरफ चलती है। रजिस्टेंस वह लेबल होता है जहां से मार्केट नीचे की तरफ आती है।

इस प्रकार चलती हुई मार्केट में ट्रेडर सपोर्ट पर ट्रेड लेकर अपने लक्ष्य को रजिस्टेंस तक हासिल करते हैं। बहुत अच्छा मुनाफा बनाते हैं। साथ में बहुत सारे ट्रेडर कैंडलेस्टिक पेटर्न और प्राइस एक्शन का प्रयोग करते है। हालांकि कुछ trader इंडिकेटर का प्रयोग करते हैं।

Fii Dii Data के द्वारा 

मार्केट का विश्लेषण करने में बहुत सारे trader Fii Dii data की सहायता लेते हैं। Fii का मतलब होता है foreign investors । Fii ने जितना पैसा मार्केट में डालना होता है उस हिसाब से मार्केट अपने आप को ऊपर की तरफ उठाती है।

अगर fii ने मार्केट से पैसा निकालना होता है तो मार्केट अपने आप को नीचे की तरफ चलती हुई दिखाती है। dii का मतलब होता है लोकल इन्वेस्टर्स। fii यह विदेशी इन्वेस्टोसर है जो India की share मार्केट में पैसा इन्वेस्टमेंट करते हैं।

Bank Nifty chart prediction for 25 July ,2023

बहुत सारे ट्रेडर ऑप्शन में ट्रेडिंग करते हैं । अगर आप bank nifty में ट्रेडिंग करते हो तो मैं आपको बैंक निफ्टी के चार्ट का विश्लेषण करके बताऊंगा। आज दिन हमने देखा कि बैंक निफ्टी ने 45668 के बिंदु पर अपना exit बिंदु बनाया। आज के दिन 45475 बिंदु ने अपना सपोर्ट बनाया।

यही 45000 का बिंदु काफी दिनों से सपोर्ट का काम कर रहा है। आज मार्केट ने 44508 का बिंदु बनाया। इस लेवल ने स्पोर्ट की तरह काम किया। अब जैसे ही 25 जुलाई 2023 को मार्केट ओपन होगी तो 45500 का यह बिंदु बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण रहने वाला है। नीचे की तरफ हम 45000 के बिंदु तक अपना टारगेट रख सकते हैं।

Bank Nifty chart prediction for 21 July 2023 watch video click

Nifty chart prediction for 25 July ,2023

बहुत सारे लोग bank nifty और निफ्टी दोनो में ट्रेड करते हैं। आपको बता देता हूं ट्रेडिंग में वितीए जोखिम शामिल होता है। अगर गलत ट्रेड ले ली तो नुकसान भी हो सकता है। अब कल के लिए निफ्टी के चार्ट का विश्लेषण करने से पहले आज का डाटा देखेंगे। आज के दिन मार्केट ने अपना अधिकतम और न्यूनतम बिंदु 19887 और 19729 पर बनाया ।

हालांकि निफ्टी 19829 के बिंदु पर सुरु हुई थी। 9:15 पर मार्केट शुरू होते ही ऊपर की तरफ गई और अपना सबसे अधिकतम बिंदु 19845 का बनाया। उसके बाद लगातार मार्केट नीचे की तरफ चली गई।

अब 25 जुलाई 2023 को मार्केट ओपन होगी, अगर नीचे की तरफ आती है तो सपोर्ट का काम 19789 बिंदु करेगा। यह बिंदु काफी महत्वपूर्ण है लेवल की तरह काम करता है। अगर मार्केट 19789 के बिंदु को तोड़ देती है तो नीचे की तरफ अपना पहला टारगेट 19737 पॉइंट का रहेगा। मार्केट कल ऊपर की तरफ ही जाए , ऊपर की तरफ 19900 का पहला टारगेट रहेगा। 

SENSEX chart prediction for 25 July ,2023

आपने देखा होगा कि पिछले कई दिनों से लगातार मार्केट ऊपर की तरफ आ रही है। हालांकि बैंक निफ़् और निफ्टी की मार्केट पिछले कई दिनों से नीचे और ऊपर की तरफ हो रही है। वही सेंसेक्स की मार्केट लगातार ऊपर की तरफ जा रही है। सेंसेक्स आज भी काफी ऊपर की तरफ ही गई है। आज न्यूनतम बिंदु 66700 का बनाया।

आज के दिन जैसे ही मार्केट ओपन हुई तो 67008 के लेवल से सुरु हुई । इस बिंदु से लगातार मार्केट नीचे की तरफ गिरी। उसके बाद 9:30 पर एक bearish candle बनी फिर लगातार मार्केट ऊपर की तरफ चली गई।

मार्केट शुरू होते ही

यह लेवल जो चलती हुई मार्केट में काम आएंगे। 25 जुलाई 2023 को ओपन होते ही मार्केट नीचे की तरफ आती है तो पहला लेवल 66709 बिंदु का रहेगा। यह सपोर्ट की तरह काम करेगा। इसके अलावा दूसरा टारगेट अपना 66600 बिंदु का रहेगा।

अगर मार्केट शुरू होते ही ऊपर की तरफ जाती है तो पहला टारगेट अपना 67300 बिंदु का रहेगा। आप सपोर्ट और रजिस्टेंस का लेबल लगाकर अपने टारगेट को प्राप्त कर सकते हैं। अगर मार्केट sideways रही तो फिर ट्रेड लेने में कोई फायदा नहीं होगा। ऐसे में हम सब नुकसान में जा सकते हैं।

वहीं अगर मार्केट नीचे की तरफ आती है तो हम अपनी शार्ट पोजीशन बनाकर हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

conclusion

आज के दिन मार्केट ने उच्च स्तर पर खुलकर वोलेटाइल रही।  आज अच्छे अंतर्राष्ट्रीय संकेतों के कारण बाजार की भावना सकारात्मक थी, हालांकि, चलती मार्केट के बीच में काफी लोगों ने लाभ बुकिंग किया ।

सामान्यतः बाजार की भावना सकारात्मक है, लेकिन ट्रेडर्स को पूरा सतर्क रहने की आवश्यकता है। बाजार की दिशा निर्देश के लिए आप हमारी दैनिक मॉर्निंग रिपोर्ट की टिप्स का उपयोग कर सकते हैं । हर रोज हम बैंक निफ़्टी, निफ्टी50 और सेंसेक्स के चार्ट का विश्लेषण करते रहते हैं। आप हर रोज इस वेबसाइट पर आकर मार्केट का एनालिसिस देख सकते हैं।

Disclimer

Marketlatestupdate.com ने अपनी वेबसाइट के लिए सावधानी और देखभाल के साथ डेटा एकत्रित किया है। यहां पर दिए गए विचार और निवेश की सलाह शिक्षात्मक उद्देश्यों के लिए हैं। Marketlatestupdate.com एसईबीआई (SEBI) पंजीकृत सलाहकार नहीं है। Marketlatestupdate.com अपने उपयोगकर्ताओं को सलाह देता है कि वे इन्वेस्टमेंट निर्णय लेने से पहले पंजीकृत और SEBI पंजीकृत विशेषज्ञों से पुष्टि करें।

हालांकि, Marketlatestupdate.com किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है। Marketlatestupdate.com किसी भी त्रुटि या छूट से या इस जानकारी का उपयोग करने से होने वाले परिणामों के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। Marketlatestupdate.com खासकर बताता है कि इसकी किसी भी उपयोगकर्ता को इस वेबसाइट पर प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करने के लिए आर्थिक ज़िम्मेदारी नहीं है ।

यह भी पढ़ें – UPSTOX से पैसे कैसे कमाए 2023 में ( UPSTOX SE PASIE KASIE KAMAYE )

Leave a Comment